खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान – राशन कार्ड में गेहू कैसे चालू करे

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम कैसे जुड़वाएं ओर राशन कार्ड में गेहू कैसे चालू करे पुरी जानकारी

खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया :-  आप भी अगर जानना चाहते हैं खाद्य सुरक्षा योजना योजना राजस्थान में नाम कैसे जुङवाये । और राशन कार्ड में गेहू कैसे चालू करे । और खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान पात्रता क्या है तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ रहे है

आज की इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बतायेगे की khadya suraksha yojana me naam kaise jode और कैसे राशन गेहूं प्राप्त कर सकते है ।

साथ में आपको khadya Suraksha Yojana राजस्थान पात्रता के बारे जानकारी देने वाले है और यह भी आपको बतायेगे की कैसे आप खुद के स्तर पर Khadya Suraksha Yojana Rajasthan Form भरके online करवा सकते है। इन सभी Point को मध्यनजर रखते हुवे खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया से पूर्ण तरीके से रूबरू करवाने वाले है .

राशन कार्ड जो परिवार का मुख्य दस्तावेज होता है ओर इसमे खाद्य सुरक्षा योजना का चालु ना होना मतलब राशन कार्ड का पुरा उपयोग ना होना है खाद्य सुरक्षा योजना मुख्य रूप से राशन कार्ड का मुख्य भाग है। राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा योजना से जोङने पर हमें अलग-अलग सुविधाएं मिलती है

राजस्थान जिसमें राशन कार्ड मुख्य दस्तावेज है । परिवार का जिसके तहत अनेक प्रकार के राशन सामग्री सरकार के द्वारा वितरित की जाती है।

वो खाद्य सुरक्षा योजना चालू होने पर आपको मिल पायेगी ।अगर आपका राशन कार्ड  खाद्य सुरक्षा योजना से लिंक नही है तो आप अनेक सुविधाओं से वंचित रह सकते है ।

साथ में राजस्थान सरकार द्वारा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अगर आपका राजस्थान खााद्य सुरक्षा में नाम जुड़ा है तब आपको अस्पताल में फ्री इलाज मिल सकता है।

और अभी हाल फिलहाल में मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना जिसमें खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े परिवार को 5 लाख तक का फ्री इलाज दिया जायेगा । 

खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान पात्रता – जो खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र है

  • BPL राशन कार्ड धारक खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान के लिए पात्र होगे
  • लघु किसान खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान में फाॅर्म भर सकते है
  • स्टेट BPL राशन कार्ड धारक खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान में पात्र होगे।
  • अन्त्योदय राशन कार्ड धारी खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र।
  • अन्नपूर्णा योजना में पंजिर्कत परिवार इसके लिए योग्य है।
  • एकल महिला राशन कार्ड धारी।
  • जो श्रमिक निर्माण कार्य करता हो और श्रम विभाग मे पंजीकृत हो सरल भाषा में बोल तो जिसका श्रमिक कार्ड बना हो।
  • मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन(विकलांग) पेशनधारी
  • एकल नारी पेंशनधारी जो विधवा महिला पेंशन धारी हो ।
  • इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना प्राप्तकर्ता ।
  • सीमांत किसान और जो भुमिहिन परिवार है वो खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान में अपना नाम जुड़ना सकता है।
  • सहरिया वर्कर और कथौङी जनजाति परिवार से आने वाले परिवार ।
  • पेंशन धारी जो स्वतंत्र राशन कार्ड धारी हो।
  • मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष का फायदा लेने वाले परिवार ।
  • निरमुक्त बंधुआ मजदूर इसके लिए पात्र होगा।
  • नरेगा में किसी भी साल 100 दिन मजदूरी करने वाले परिवार ।
  • पंजीकृत अनाथलय एव वृद्धाश्रम एव कुष्ठ आश्रम।
  • कचरा बीनने वाले परिवार खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र होगे।
  • उतराखण्ड त्रासदी वाले परिवार ।
  • साईकिल रिक्शा चालक
  • पोर्टर कुली
  • कुष्ठ रोगी इसके लिए पात्र होगे।
  • घुमन्तू एव अर्दघुमन्तु जातिया जैसे बनबागिरिया, गाडियालुहार, भेङ पालक।
  • आस्था कार्डधारी परिवार पात्र होगे।
  • वनाधिकारी पनधारी परम्परागत वनवासी परिवार ।
  • अनुसूचित जाति/ जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 तथा संशोधित पीङीत व्यक्ति ।

 खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान के लिए अपात्र जो योग्य नही है

  • जो आयकर दाता हो।
  • ऐसे परिवार जिसका कोई एक सदस्य सरकारी/अर्द्धसरकारी स्वायतशासी संस्थाओं में नियमित कर्मचारी अधिकारी हो जो 1 लाख रूपये से अधिक वार्षिक लेता हो।
  • जिसके पास 2000 वर्ग फीट से अधिक स्वय के रिहायश हेतु पक्का मकान हो।

 

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोङने के फायदे – Rajasthan Khaday suraksha Yojana

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना से अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है। जिसमें राशन सामग्री मुख्य रूप से है जिसमें आपको गेहूं चावल तेल चीनी आदि सरकार द्वारा वितरित की जाती है।

लेकिन अगर आपका राशन कार्ड राजस्थान खाद्य सुरक्षा से नहीं जुड़ा है तो आपको यह सब सुविधाएं नहीं मिल पाएगी इसलिए बहुत से लोग हैं। जिनके राशन कार्ड से कोई भी राशन सामग्री नहीं मिलती है।

क्योंकि उनका नाम खाद्य सुरक्षा योजना में नहीं जुड़ा है तो आज हम इसके बारे में पूरी बात करने वाले हैं।

● अभी जो 1 अप्रैल 2021 को राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की इसमें जो खाद्य सुरक्षा योजना से जुङा हुआ परिवार है उसको Registration करवाने की कोई जरूरत नही है वो By default इसके लिए पात्र होगा।

खादय सुरक्षा का फोर्म खुद कैसे तैयार करवाये

सबसे मुख्य बात राशन सामग्री ना मिलना एक मुख्य समस्या है और हम खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने के लिए लोगों से पुछते रहते हैं

उनके आगे अपनी समस्या प्रकट करते हैं कि मुझे गेहूं चीनी दाल वगैरह नहीं मिल रही है। लेकिन आप अगर खुद के स्तर पर जागरूक नही होगे तो आप सरकार की कई सुविधाओं से वंचित रह सकते है। और अगर आप दूसरे पर निर्भर हो तो आप का काम हो या ना हो यह जरूरी नहीं है।

लेकिन अगर आपको थोड़ा बहुत नॉलेज है तो आप खुद इस फॉर्म को तैयार करके ऑनलाइन करवा सकते हो अगर तैयार नही करवा सकते तो Emitra पर जाकर भरवा तो सकते है और अपना नाम खाद्य सुरक्षा में जुड़वा सकते हो मैं बात कर रहा हूं राजस्थान राज्य की।

खाद्य सुरक्षा form कहा से ले

अगर हम emitra पर जाते हैं तो emitra क्रियोशक बोलते हैं कि भाई मैं फॉर्म ऑनलाइन तो कर दूंगा लेकिन form को तैयार आपको करवाना है।

फॉर्म तैयार मतलब सिग्नेचर वगैरह करवाने है पटवारी और ग्राम सेवक के। और बात जब कागजात तैयार की हो तो हम लोग पीछे खिसकने लगते हैं। और emitra क्रियोसक से बोलते हैं भाई आप खुद सब करवा दो तैयार वगैरा आप जितना पैसा मांगोगे मैं उतना पैसा देने को तैयार हूं और मेरा राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वा दो

जिसमें खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए ईमित्र वाला फालतू मे आपसे 1000 से 1500 ऐसे ही वसूल कर लेता है। लेकिन दोस्तों यह इतना मुश्किल काम नहीं है जितना आप सोचते हो।

खाद्य सुरक्षा फॉर्म भरना और साथ में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे किसके सिग्नेचर करवाने हैं यह सब हम इस पोस्ट में देखेंगे।

हालांकि अगर आपको थोड़ा टेक्निकल नॉलेज है तो आप घर बैठे इस फॉर्म को तैयार करके खुद ऑनलाइन Apply भी कर सकते हैं।

लेकिन आज की इस पोस्ट में हम सिर्फ इतना बताएंगे कि आप offline फाॅर्म को तैयार कैसे कर सकते है। तैयार करके ईमित्र से इसको ऑनलाइन करवा सकते हैं

जिससे जल्दी से जल्दी अपका काम भी हो जाएगा और साथ में आपका पैसा भी बचेगा । कुछ सीमित थोड़े से ना के बराबर पैसों में आपका राशन कार्ड खाद्य सुरक्षा योजना से जुङ जायेगाऔर आपका खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़ जाएगा जिससे आपके गेहूं और जो भी रसद सामग्री आपको मिलती है वह आपको मिलनी स्टार्ट हो जाएगी।

 राजस्थान  सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए आपको यह Document चाहिए।

1.  राशन कार्ड :- की फोटो कॉपी चााहिये ।

2.  आधार कार्ड:- राशन कार्ड के मुख्या का आधार कार्ड चाहिए इसमें।

3.   जन आधार कार्ड:- इसमें आपको जनाधार कार्ड की फोटो कॉपी लगानी है जन आधार कार्ड जो भामाशाह की जगह लागू हुआ है

पहले भामाशाह चलता था आजकल जन आधार कार्ड चलता है तो आपको जनाधार कार्ड की फोटो कॉपी लगानी है।

4.  बैंक डायरी:- इसमे आपको जो राशन कार्ड का मुखिया है उसके बैक डायरी की फोटो काॅफी लगानी है।

5.  खेत की नकल:- इसमें आपको अपने खेत की नकल की एक कॉपी लगानी होगी अब कोई बोलेगा कि मेरे खेत है ही नहीं कोई जमीन ही नहीं मैं क्या लगाऊं तो दोस्तों जिसके जमीन है उनको लगानी है जिनके पास में जमीन नहीं है उनको नहीं लगानी है वह कहां से लगाएंगे

खाद्य सुरक्षा योजना फॉर्म कैसे भरें राजस्थान

खादय सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे जोङे राजस्थान

यह सब कागज आपके पास होने चाहिए अब आपको ई- मित्र पर जाकर  खाद्य सुरक्षा फाॅर्म लेना है। फॉर्म लेने के बाद में इसको कंप्लीट भरवाले ईमित्र धारक उसको भर देगा ।

फॉर्म भरने के बाद में इसमें दो जनों के सिग्नेचर चाहिए जिसमें एक तो है ग्रामसेवक और दूसरा है पटवारी। तो आप ग्रामसेवक से साइन करवा ले अब कई लोगों को तो पता नहीं है की ग्राम सेवक कहां मिलेंगे।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं प्रत्येक ग्राम पंचायत के अटल सेवा केंद्र में ग्राम सेवक आपको मिल जायेगा। वहां पर हर दिन ग्राम सेवक की उपस्थिति होती है

वहां जाकर आप आराम से ग्राम सेवक के सिग्नेचर इस फॉर्म पर करवा सकते हैं। ग्राम सेवक के सिग्नेचर करवाने के बाद में पटवारी का करवा ले ।

पटवारी खेत की नकल चैक करके उस फॉर्म को देखेंगे और उस पर अपनी सील और साइन कर देंगे।

पटवारी ये देखते हैं कि किसके पास में कितनी जमीन है ।अगर भूमि नही  है  तो भूमिहिन लिखा जाएगा। अगर जमीन है तो उसके अनुसार उसमें विवरण दिया जाएगा।

कई लोग अपने हक और अधिकार जो सरकार ने हमें फ्री में दिए हैं। उस पर भी हम बहुत सारे पैसे रिश्वत के रूप में कर्मचारियों को दे देते हैं।

यह गलत बात है रिश्वत लेना और देना दोनों ही गलत है।आपका हक है इसलिए पटवारी और ग्राम सेवक को एक भी रुपया ना दे सिग्नेचर के लिए।

यह भी पढे:-  

> राजस्थान बेरोजगारी भता फाॅर्म ऐसे भरे 100 % भता मिलेगा

> बिना किसी डाॅकोमेट आधार कार्ड बनाये

खादय सुरक्षा form online कहा से करे

ग्राम सेवक और पटवारी से सिग्नेचर करवाने के बाद में उस फॉर्म को आप को फिर से ईमित्र धारक के पास ले जाना होगा । वहा Emitra धारक खाद्य सुरक्षा के फॉर्म को ऑनलाइन कर देगा।

ऑनलाइन करवाने के लिए आपको कुछ पैसा देना होगा लगभग 50 से ₹100 रूपये आपको देना होगा।

तो दोस्तों इस तरह आपको अपने खाद्य सुरक्षा के फॉर्म को तैयार करना है।और ऑनलाइन करवाना है ।

ऑनलाइन करवाते ही आपका आवेदन खाद्य सुरक्षा योजना में Submit हो जायेगा । फिर कुछ दिन बाद जब आपका फॉर्म तहसील से Approval हो जाएगा तो आपको जो भी रसद सामग्री मिलती है राशन कार्ड के द्वारा वह मिलनी स्टार्ट हो जाएगी।

इसलिए आप अपना काम खुद करें फालतू में दूसरों को पैसे ना दे।

हमारा काम आपको जागरूक और नॉलेजेबल बनाना है

तो दोस्तों इस तरह आप राजस्थान में राशन कार्ड को खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ सकते हैं।

अगली पोस्ट में हम बात करेंगे कि आप form को तैयार करने के साथ-साथ में खुद घर बैठे इसको ऑनलाइन भी कर सकते हैं। में उम्मीद करता हु की khadya suraksha yojana rajasthan के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी और राशन राशन में गेहू कैसे चालु करे यह भी आपको समझ आ गया होगा । अगर आपको कोई भी समस्या आ रही तो आप Commant box लिखकर पुछ सकते है हम आपकी हर तरिके से मदद करेंग ।

यह भी आपके लिये उपयोगी हो सकती है:-

pan card ko aadhar card se link kaise kare 2020 – पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के 3 तरिके

क्या है मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना – Minister Folk Artist Promotion scheme

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान में नाम कैसे जुङवाये और खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान पात्रता , खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फोर्म कैसे तैयार करे, और खाद्य सुरक्षा योजना form online कैसे करे इन सभी के बारे हमने इस पोस्ट में विस्तार से जाना।

आपको यह जानकारी कैसी लगी यह कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

और अगर आपका खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान के प्रति कोई समस्या आ रही है तो वो आप हमें Comment Box जरूर बताये हम आपके हर सवाल का जवाब देगे ।

कोई इसके प्रति सुझाव हो या फिर सलाह हो तो वो भी हमे जरूर बताये ।

और अगर आप हमारी साइड से हमेशा अपडेट रहना चाहते हैं

तो नीचे वाले कॉलम में अपनी ईमेल आईडी डालकर सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करें।

जिससे जो भी हम न्यू पोस्ट डालेंगे उसका नोटिफिकेशन आपको अपनी ईमेल आईडी पर मिल जाएगा।

जानकारी आपको उपयोगी लगी हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगो में शेयर करे।

धन्यवाद ।

10 thoughts on “खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान – राशन कार्ड में गेहू कैसे चालू करे”

Leave a Comment