जन आधार कार्ड से नाम हटाना है कैसे हटाये – Jan Aaadhar Card Se Naam Delete Kare

जन आधार कार्ड से नाम हटाना है कैसे हटाये अगर आपका भी यह सवाल है तो हमारे साथ आखिर तक बने रहिये। हम आपको Step By Step बतायेगे की जन आधार कार्ड से नाम कैसे हटाये।
जन आधार कार्ड जो की भामाशाह कार्ड की जगह लागू हुवा था । जो राजस्थान का प्रमुख दस्तावेज है में इसे दस्तावेजो का दस्तावेज कहता हूँ क्योकी इससे सभी Document लिंक किये जा सकते है
जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, Driving License, पहचान पत्र (Voter id Card) राशन कार्ड इत्यादि सभी कागजात को जन आधार कार्ड से जोङा जाता है जिससे Emita या SSO ID आपके जन आधार कार्ड नम्बर लगाते ही आपकी पुरी detail दिख जाती है ।

अब बात आती है की जन आधार कार्ड से नाम हटाना है तो भाई हटाने के बहुत सारे कारण हो सकते है लेकिन आप अगर जानकारी के अभाव में ऐसे ही किसी का नाम जन आधार कार्ड से हटवा रहै तो रूखिये पहले इस पोस्ट को ध्यान से पढिये ऐसा ना हो आपके सामने समस्या खङी हो जाये हम आपको निचे बताने जा रहै की जन आधार कार्ड से नाम कब और कोनसी स्थिति में हटाना चाहिये। अगर आपको नहीं पता है की जन आधार कैसे बनाये तो यह पोस्ट पढ़े :- जन आधार कार्ड कैसे बनाये

इसलिए आप सभी पॉइंट को पढ़े क्योंकी जब इसको पूरा पढेंगे तभी आपको सही से समझ आएगा की कब तो नाम को हटाना है कब इसे Transfer करवाना है

जन आधार कार्ड से नाम कब हटाना चाहिए और कब नहीं

अब हम आपको निचे कुछ Point के जरिये विस्तार से बताएँगे की आपको Jan Aadhar Card से किन स्थतियो में नाम हटाना है और कब आपको नाम को स्थानांतरण करना जिससे जन आधार कार्ड से नाम हटाने के प्रति आपके सारे doubt क्लियर हो जायेंगे तो जाने निचे दिए गए point को .

मत्यु होने पर जन आधार कार्ड से नाम हटाना

जन आधार कार्ड से नाम हटाने का यह मुख्य और जरूरी कारण है जिसमे परिवार के किसी सदस्य की मत्यु होने पर उसका जन आधार कार्ड से नाम हटाया जाता है क्योंकी उसके बाद नाम रखना गैर कानूनी है और साथ आपके लिए लिए भी फायदेमंद नहीं होता है तो जिसकी मत्यु हो चुकी है उसका मत्यु प्रमाण पत्र देकर किसी Emitra से नाम Delete करवा सकते है । बिना प्रमाण पत्र के आप ये नहीं कर सकते है .

मत्यु प्रमाण पत्र आजकल खुद पंचायत के द्वारा बना दिया जाता है जिसकी भी Death होती है तो उसका Death गाँव की ANM नर्स के द्वारा पंचायत को दी जाती है जिसमे आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाते है . तो इसके लिए आपको कही भी भटकने की जरुरत नहीं है .

शादी होने पर जन आधार कार्ड से नाम हटाये या नहीं

यह पोइन्ट बहुत ही जरूरी Point इसमें आपको समझना जरूरी है की शादी के रीजन के चलते नाम हटाना चाहिए या नही तो मेरा उतर होगा नही हटाना चाहिए । आप बोलेगे क्यू तो भाई सरकार का यह स्पट निर्देश है की जन आधार कार्ड से नाम उसी का हटाया जायेगा जिसका नाम कही भी जोङना नही है अगर आप नाम को हटाते हो तो उसको कही जोङ नही सकते ।

तो इसके लिए क्या करे ।
शादी होने पर महिला का नाम उसके गांव से हटा कर आप अपने परिवार में जोङना चाहते है तो इसके लिए ई-मित्र पर TRANSFER MEMBER (सदस्य स्थानांतरण ) का Option है आप इसका युज ले । या फीर आप किसी Emitra धारक से नाम हटवाने जा रहे तो उसको नाम ट्रांसफर का बोले क्योकी कही अनजान ई-मित्र वाले नाम को हटा देते है यह सही नही ।

नाम स्थांतरण कैसे होता है
इसमें आपको जिस महिला का नाम आप जिस जन आधार संख्या से हटा रहै है उसका रसीद नम्बर और जिस जन आधार में आप नाम जुङवा रहै उनका जन आधार रसिद नम्बर डालकर नाम को अपने परिवार में ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको एक दस्तावेज की जरूरत होगी जिसमें मुख्य रूप से तो विवाह प्रमाण पत्र माँग जाता है लेकिन अगर आपके पास यह नही है तो आप उस महिला का ससुराल का बना आधार कार्ड भी लगा सकते है जिसमें पिता की जगह पति का नाम हो ।


तो दोस्तो आप शादी शुदा महिला का नाम जन आधार कार्ड से हटाने की बजाए स्थानांतरण करे जिसमें कुछ दिनो बाद उस महिला का नाम गांव से हट जायेगा और ससुराल में ओटोमेटिक स्थानातरण होकर Add हो जायेगा।

परिवार अलग होने पर नाम को कैसे हटाये

इसमें भी आपको सही से जानना है की परिवार अलग होने पर क्या करे । आप सोच रहे होगे की जिस परिवार से सदस्यो को अलग किया जाता है तो उनका नाम हटाना चाहिए । मेरा उतर है नही हटाना चाहिए ।

वो कैसे
क्योकी Emitra पर परिवार अलग करने का भी एक option है जिसका नाम है Split Family इसका उपयोग करके हम परिवार को अलग -अलग कर सकते है बोले तो एक जन आधार कार्ड से दुसरा जन आधार कार्ड अलग करके दुसरा परिवार बना सकते है ।


SPLIT FAMILY क्या कैसे उपयोग करे ।
इस option में जाने पर उन सदस्यों को चुनने के लिए बोला जायेगा जिनका नाम आप हटाकर उनका अलग जन आधार कार्ड बनना चाहते है । सदस्यों का चयन करने पर आपसे Document अपलोड मांगा जायेगा जिसमे आप राशन कार्ड लगा सकते है । जो की अलग परिवार का Proof होता है।

इसलिए आप जब अपना अलग जन आधार कार्ड बनाये इससे पहले अपना नया राशन कार्ड बना लिजिये। राशन कार्ड कैसे बनाते अगर आपको रह मालूम नही है तो आप हमारी यह पोस्ट पढे:- राजस्थान नया राशन कार्ड कैसे बनाये ।

निष्कर्ष

तो मेरे प्यारे दोस्तों आपको यह पता चल गया होगा की जन आधार कार्ड से नाम कैसे हटाये और किन परिस्थितियों में आपको नाम हटाना है या ट्रांसफर करना है । Jan Aadhar Card se नाम तभी हटाया जाता है जब उसका नाम कही जोङना ना हो बोले तो मत्यु होने पर ।

हालांकि पहला ऐसे नही था पहले हर किसी नाम जन आधार कार्ड /भामाशाह से हटाया ही जाता था चाहै मत्यु हो , शादी हो , या परिवार अलग हो लेकिन अब इन्होने यह option हटा दिया है

तो आपका यही सवाल था की जन आधार कार्ड से नाम हटाना है कैसे Delete करे जिसका उतर आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा अगर आपको Naam Delete करने में या करवाने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमे Commant बॉक्स में जरुर बताये हम आपकी हर तरहे से मदद करेंगे .

यह भी आपके काम का हो सकता है

:- बिना डॉक्यूमेंट आधार कार्ड कैसे बनाये

:- मोबाइल से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

:- राशन कार्ड में गेहू चालू कैसे करे

12 thoughts on “जन आधार कार्ड से नाम हटाना है कैसे हटाये – Jan Aaadhar Card Se Naam Delete Kare”

  1. नाम हटाने के कारण – हमारी जो घर पर SSO ID बनी हुई है उसमे Enrollment एप्प पर क्लिक करनेे के बाद उसमें डिलीट मेंबर का ऑप्शन नहीं आता है सीरफ शुरू के 6 ऑप्शन आते हैं क्‍या SSO के VERSION का फरक है 1 बताने का कष्‍ट करे। धन्‍यवाद ।

    प्रतिक्रिया
  2. सर sso id से से जन आधार अलग नहीं होता किया SPLIT FAMILY ओपसन के बाद जिस का नाम अलग करना वो चुन लेते हैं उसके बाद डोकोमेट अपलोड करते हैं उसके बाद आगे नहीं बढ़ता है वो गोल-गोल घुमता ही रहता है

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment