Pehchan patra aise Banate hai – पहचान पत्र कैसे बनाएं

दोस्तो आपको अगर पहचान पत्र बनाना है । और आप जानना चाहते हैं pehchan patra kaise banate hai तो आप इस पोस्ट को पुरा पढे .

पहचान पत्र एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है । जिसकी हमे हर जगह जरूरत रहती है.

लेकिन बहुत लोगो को यह नही पता है की परिचय पत्र कैसे बनाएं अनेक लोगो की उम्र 18 साल से बहुत ज्यादा हो चुकी है लेकिन जानकारी के अभाव में उन्होंने अभी तक अपना पहचान पत्र नही बनाया है। परिचय पत्र बनाने के लिए वो भटक रहे है।


लेकिन दोस्तो आप इस पोस्ट पर बने रहिये हमे आपको विस्तार से पुरी जानकारी बतायेगे की pahchan patra kaise banaenपहचान पत्र की अन्य जानकरी के लिए आप इनकी offical website पर जाये https://www.nvsp.in/

Pehchan patra kaise banate hai पहचान पत्र की जरूरत

1. वोट देने का अधिकार

परिचय पत्र कैसे बनाएं का मुख्य कारण है भारत में अगर किसी की उम्र 18 साल हो चूकी है तो वो वोट देने के लिए योग्य हो जाता है । लेकिन उसके पास पहचान पत्र नही है तो वह वोट नही दे सकता।

आपके पास चाहे और कोई भी Document क्यू ना हो अगर voter id card नही है.  तो आपको वोट देने का अधिकार नही है . चाहे आपकी उम्र 18 हो या 20 हो 40 हो वोट देने के लिए पहचान पत्र होना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास में पहचान पत्र नहीं है तो आप वोट नहीं दे सकते है।

2 दस्तावेज के रूप में पहचान पत्र

पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में भी बहुत काम आता है. जब आधार कार्ड लागू नहीं था तो पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में सबसे ज्यादा काम आने वाली ID थी फिर भी आज भी पहचान पत्र ने अपनी पहचान नहीं खोई है. और वह जगह-जगह आधार जितना ही काम आता है .

बात चाहे Address proof  की हो या फिर नाम फोटो या डेट ऑफ बर्थ प्रूफ की हो पहचान पत्र सब जगह ID PROOF  के तौर पर काम आता है.

अगर आधार कार्ड में आपका नाम या आप की जन्म दिनांक या फिर आपका एड्रेस गलत है. तो आप पहचान पत्र के आधार पर अपने आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं. तो दोस्तों पहचान पत्र हर जगह काम में आने वाला दस्तावेज है. और इसको बनाना भी बहुत ही आसान है

बाकी जितने भी कागजात है उनको बनाने में बहुत मुश्किल होती है चाहे आधार कार्ड हो चाहे पैन कार्ड हो लेकिन पहचान ही एक ऐसा दस्तावेज है जिसको बनाने में आपको बहुत कम Document की जरूरत पङती है यह बहुत ही आसान तरीके से बन जाता है

क्योंकि चुनाव के वक्त वोट बढ़ोतरी के चलते निर्वाचन आयोग द्वारा इसको बनाने के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट नहीं मांगे जाते.
जिसके चलते यह बहुत ही कम Document मे भी आराम से बनाया जा सकता है।

परिचय पत्र कैसे बनाएं- Pahchan Patra Kaise Banaye

ऊपर के लेख में हमने देखा पहचान पत्र क्यों जरूरी है अब हम देखेंगे कि पहचान पत्र कैसे बनाते हैं

:- पहचान पत्र बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज
1 आधार कार्ड या मार्कशीट
2 राशन कार्ड
3 फोटो
लगभग यह तीन डॉक्यूमेंट अगर आपके पास में है तो आप पहचान पत्र आराम से बना सकते हैं वैसे इसमें चुनावी टाइम मैं कुछ भी नहीं मांगते हैं सिर्फ फोटो के अलावा 

चुनाव के वक्त आपको इसे बनाने के लिए कोई ज्यादा  कागजात की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर किसी के पास में नहीं है तो वह भी एक आद Document जैसे राशन कार्ड बगैरा से पहचान पत्र बनवा सकता है ।

क्योंकि वोटों की जरूरत के चलते इसको बीएलओ पर सरकार का आदेश होता है की जो भी 18 साल से उपर है उन सभी के Voter id card बनाये जाए इसलिए यह ऐसे ही बना दिया जाता है. और अगर आपके पास पहचान पत्र है तो आप इससे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि सभी प्रकार के दस्तावेज बना सकते है।

अगर किसी लङकी की शादी हुई है और उसको ससुराल में आधार कार्ड में अपने पिता की जगह पति का नाम और अपने गांव के एड्रेस को बदलकर ससुराल का एड्रेस लगवाना है

इसके लिए उस लङकी की ससुराल से बना एक पक्का Proof देना पङता है । ऐसे नोरमल कागजात के बेस पर आप आधार कार्ड को Update नही करवा सकते है। 

उस वक्त आपके लिए पहचान पत्र बहुत ही कारगर साबित होगा। वैसे Uidai के इस Certificate से आप बिना डाॅकोमेट के आधार कार्ड बनवा सकते है।

क्योंकि पहचान पत्र नॉर्मल प्रोसेस और ना के बराबर दस्तावेज होने पर भी बन जाता है जिससे आधार कार्ड में यह सब चेंज करना आसान हो जाता है।

नही तो आधार कार्ड में बिना  Documents कुछ Change करना बहुत ही मुश्किल है। तो उस वक्त यह पहचान पत्र आपके बहुत काम आयेगा।

यह भी पढे:- 

राजस्थान वोटर लिस्ट डाउनलोड करे

पेन कार्ड मे आधार कार्ड लिंक कैसे करे

Pehchan Patra kaise Banate Hai पुरी जानकारी

योग्यता:-  पहचान पत्र बनाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए आप भारत के नागरिक होने चाहिये और ऊपर जो आपको दस्तावेज बताये वह आपके पास में होने चाहिए।

अगर कहीं परिस्थितियों में आपके पास में यह दस्तावेज नहीं है सिर्फ फोटो है तो भी आप एक बार बीएलओ से जरूर मिले आपका काम हो जाएगा। इन सब दस्तावेजों को लेकर आप अपने गांव के BLO के पास में जा कर जमा करवा दीजिए।

कई लोगों को BLO के बारे नहीं पता है.  तो दोस्तों मैं आपको बता दूं आपके गांव की या आपके एरिया की सरकारी स्कूल में एक टीचर को BLO बनाया जाता है. जो निर्वाचन से सम्बंधित यह सब काम देखता है।

तो आप सारे कागज बीएलओ के पास जमा करवा दीजिए . वह कुछ फॉर्म पर आपके हस्ताक्षर करवाएगा और आपका पहचान पत्र आवेदन अप्लाई हो जाएगा।

कुछ दिन बाद आपका pehchan patra बिएलओ के पास बनकर आ जाएगा आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं. यहा आप पहचान पत्र डाउनलोड भी कर सकते है 

पहचान पत्र डाउनलोड करे 2021 में आधार कार्ड की तरहा

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूं Pehchan patra kaise banate hai यह जानकारी आपको पूरी समझ में आ गई होगी. फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं. हम आपकी पुरी मदद करेगे ।

और अगर आपको परिचय पत्र कैसे बनाएं इसमें कोई और समस्या है किसी भी कागजात में तो आप वह भी कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं

13 thoughts on “Pehchan patra aise Banate hai – पहचान पत्र कैसे बनाएं”

Leave a Comment