जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े/जुड़वाएं – Jan Aadhar Card Me Naam Kaise jode

जन आधार कार्ड मे नाम कैसे जुडवाये:- जन आधार कार्ड जो की राजस्थान का मुख्य दस्तावेज है यह भामाशाह कार्ड की जगह लागू हुआ था । इसका सिर्फ नाम बदला गया है बाकि Data सारा भामाशाह कार्ड से ही कलेक्ट किया गया है ।

तो बात जब जन आधार की आती है तो लोगो के मन में यह सवाल जरूर आता है की जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े या जुड़वाएं जिसके बारे में हम आज बात करने वाले है। .

कही आप शादी शुदा महिला का नाम उसके पिहर से हटाकर ये गलती तो नहीं कर रहे । अगर ऐसा है तो इस आर्टिकल में आखिर तक हमारे साथ बने रहिये आपके सारे डाउट कलियर हो जायेंगे।

हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बतायेगे की जन आधार कार्ड में सदस्य का नाम कैसे जोङे और नाम जोङने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिये । किस परिस्थिति में आपको नाम हटाकर जुङवाना है और कब आपको नाम को ट्रांसफर करवाना है.

इन सभी पेचिदां सवालो के जवाब आपको यहा मिल जायेगे जिसमें अक्सर आप लोग कन्फ्यूज़ रहते हो तो चलिए शुरू करते है। और आपको बताते है Jan Aadhar Card Me Naam Kaise Jode .

जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े ये जानने से पहले हम जानते है जन आधार कार्ड में नाम को जुङवाने की जरूरत हमें कब और क्यु पङती है ।

आप और अधिक जानकारी के लिए Jan Aadhar की official Website पर जाये.

जन आधार कार्ड में नाम कब और क्यु जुङवाते है

Jan Aadhar Card Me Naam Add करने की जरूरत हमे कही स्थितियों में पङती जिसको हम Point by Point जानगे जिसमें आप ऐसी बाते जानने वाले है जो शायद ही आपको मालूम हो क्योकी हर परिस्थिति में सदस्यों को अलग तरिके से Jan Aadhar Card में जोङा जाता है । वेसे तो बहुत सारी कंडीसन के चलते जन आधर कार्ड में नाम जोड़ा जाता है लेकिन 99% निचे दिए गए निम्न कारणो के चलते Jan Aadhar Card Me Name add किया जाता है तो जानते है इन जरुरी बातो के बारे में .

बच्चे का जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े

जब वक्त वक्त पर हमारे परिवार में नये मेहमान का आगमन होता है और कुछ मेमर हमारे परिवार से हमेशा के लिए जाते है। तो जिनका जन्म हुआ हे उसका नाम हमको राशन कार्ड और जन आधार कार्ड में जुङवाना होता है । यह जन आधार कार्ड में नाम जोड़ने का मुख्य कारण है

बच्चे का नाम जुङवाने के लिए दस्तावेज:-

जन्म प्रमाण पत्र: किसी बच्चे का नाम जन आधार कार्ड में Add करवाने के लिए यह मुख्य दस्तावेज है इसी के आधार पर ही आप नाम जोङ सकते है ।

आधार कार्ड:- अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नही है तो आप आधार कार्ड से नाम जुङवा सकते है लेकिन फीर भी सबसे जरूरी और कारगर Document तो Birth Certificate ही होता है आपके पास ये दोनों है तो और भी अच्छा है । ताकी एक बार में ही आपका काम हो जाये नहीं तो बाद में तो आपको बच्चे का आधार लिंक करवाना ही होगा .

जन आधार कार्ड में सीधे तरिके से नाम Add करवाने की स्थिति तो सिर्फ परिवार में नये सदस्य के के जन्म लेने पर ही होता है बाकि जो स्थितियां है उनको हम निचे जानगे ।

बच्चे का नाम जोङने के लिए Emitra पर यह स्टेप Follow करें

  1. सबसे पहले SSO के माध्यम से Emitra में Login हो जाये ।
  2. उसके बाद आपको Utility में सर्च करना है Jan Aadhar और चले जाना है जन आधार के मुख्य Portal पर ।
  3. वहा आपको Add Member का Option मिलेगा आप उस पर क्लिक करें ।
  4. Add Member पर क्लिक करने पर आपसे जन आधार राशिद संख्या या जन आधार नम्बर मांगे जायेगे इनमें से किसी एक को डालकर ” खोजे “पर क्लिक करना है ।
  5. यहा पर Click करने पर आपके सामने बच्चे का नाम जोङने के लिए पुरा Form open हो जायेगा ।
  6. इसमें आपको सबसे पहले बच्चे की Photo Upload करनी है जिसका साइज 50 KB से कम हो और वो JPEG में होनी चाहिए ।
  7. अब अगर आधार कार्ड है तो नम्बर डालकर Upload में Aadhar Card PDF File को अपलोड करे फिर नाम English और हिन्दी दोनो में डालना है उसके बाद परिवार के मुखिया से सम्बध क्या है वो डाले ।
  8. पिता का नाम अंग्रेजी और हिन्दी में डाले
  9. Date Of Birth (जन्म दिनांक) दर्ज करे।
  10. लिंग का चयन करे ।
  11. परिवार की श्रेणी का चयन करे ।
  12. जाति का चयन करे।
  13. वैवाहिक स्थिति को दर्ज करे
  14. बैक खाता है तो खाते का विवरण डाले और बैक डायरी अपलोड करे।
  • यह सब डालने के बाद निचे ” सदस्य जोङे ” के Option पर क्लिक करे । इस पर Click करते ही बच्चे का नाम जन आधार कार्ड में जुङ जायेगा । कुछ दिन बाद Approval होने के बाद आप जन आधार कार्ड घर बैठे मोबाइल से डाउनलोड कर सकते है।
    तो जन आधार कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जोङे इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा ।

शादी होने पर महिला का जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े

अब दोस्तो आप सोच रहे होगे की जो शादीशुदा महिला है उसका नाम उसके पीहर (गांव) से हटाकर बच्चे की तरहा ही सीधा जोङा जाता है लेकिन ऐसा नही आप गलती से भी उस महिला का नाम उसके पीहर से ना हटवाये क्योकी जन आधार कार्ड से नाम उन्ही लोगो का हटवाया जाता है जिनका कही भी जोङना नही होता है बोले तो किसी सदस्य की मत्यु होने पर ही उसका नाम हटाया जाता है ।

तो फीर शादी शुदा महिला का नाम। Jan Aadhar में कैसे जोङे

शादी शुदा का नाम ससुराल में जोङने के लिए जन आधार कार्ड में एक अलग Option है जिसका नाम है Transfer Family जिसके तहत उस लङकी का नाम उसके पीहर से सीधा ससुराल के जन आधार कार्ड में ट्रांसफर किया जाता है । जो की शादी शुदा महिला का नाम जोङने का सही तरिका होता है .

कई लोग उन ई-मित्र वालो के पास पहुंच जाते है जिनके पास जानकारी का अभाव होता है या फीर वो लापरवाह होते है जो की उस लङकी का नाम उसके पीहर से Delete( हटा) देते है और फीर ससुराल में नाम जोङते है तो भाई यह सही तरीका नही है नाम जुङवाने का आप नाम को Family Transfer ऑप्शन के माध्यम से ट्रांसफर करवाये । यह जायज और सही तरिका होता है ।

हालांकि पहले यह Option मौजुद नही था तो हम नाम हटाकर जुङवाते थे । लेकिन अब यह गलत होगा ।

अब कई भाईयों के मन में यह सवाल जरूर होगा की हमने पहले ऐसा करके नाम जुङवा लिया है तो हमे कोई परेशानी हो सकती है क्या तो मेरा उतर होगा नही ।

अगर आपने पहले ऐसा किया है तो चिन्ता करने की कोई जरूरत नही है आपके किसी भी तरह की परेशानी नही आयेगी । लेकिन आगे से ध्यान रखे इस बात का ।

जन आधार कार्ड में नाम ट्रांसफर कैसे करें इसके लिए दस्तावेज ।

नाम ट्रांसफर के लिए जरूरी और कारगर दस्तावेज तो विवाह प्रमाण पत्र होता है लेकिन अगर आपके पास वो नही तो आप उस महिला का ससुराल का बना आधार कार्ड लगा सकते है या फिर पहचान पत्र लगाकर भी नाम को Transfer करवा सकते है ।

> बिना डॉक्यूमेंट आधार कार्ड कैसे बनाए

जन आधार कार्ड में नाम ट्रांसफर कैसे करे ।

■ सबसे पहले तो Emitra को Login कर ले और Utility में जाकर Jan Aadhar Card सर्च करे तो आप जन आधार के मुख्य Portal पर पहुंच जाओगे. यहा पर आपको Family Transfer का option मिलेगा आप उस पर क्लिक करे ।

■ उस पर क्लिक करते ही आपको दो काॅलम दिखाई देगे । जिसमें पहले वाले में तो पीहर के जन आधार की रशीद संख्या जिससे आप नाम हटाकर ट्रांसफर करवाना है वो डालनी है और दुसरे काॅलम में ससुराल के जन आधार का रशीद नम्बर जिसमें आप नाम जोङना चाहते है वो डाले यह सब डालने के बाद निचे ” खोजे “के आप्शन पर क्लिक करे.

■ खोजे पर क्लिक करने पर आपके सामने जिस परिवार से नाम को Transfer करना है उसके सभी सदस्यों की जानकारी दिखाई देगी। तो जिस भी Member को ट्रांसफर करना है उसका चयन करे ।

■ उसके बाद आपसे मुखिया से संबंध क्या है वो मांगा जायेगा तो आपको जिस परिवार में नाम को जोङना है उस परिवार के जन आधार कार्ड के मुखिया से उस शादी शुदा महिला का क्या सम्बंध है वो दर्ज करना है

उदाहरण:- जैसे आप किसी महिला का नाम स्थानांतरण कर रहे है वो ससुराल में मुखिया सासु है तो सबंधं में आपको पुत्र वधु करना होगा।

■ सबंधं का चयन करने के बाद आपको निचे टिप्पणी करने का काॅलम मिलेगा जिसमें आपको नाम को Transfer करने का विवरण देना होगा की आप किस कारण के चलते नाम को स्थानांतरण कर रहे है ।

उदाहरण:- इसको आप हिन्दी या Engliash में से किसी एक भाषा में लिख सकते है जैसे आप किसी लङकी की शादी के चलते उसका नाम ससुराल में ट्रांसफर कर रहे तो आप यह टिप्पणी कर सकते है ।
” इस लङकी “उसका नाम” की शादी होने के कारण इसका नाम 9999-0000-0000 जन आधार कार्ड संख्या से 7867-YTGY-00000 में स्थानांतरण करने का कष्ट करे । “
बाकी आप अपने अनुसार लिख सकते है मेने तो सिर्फ Example बताया है उपर जो राशिद संख्या है उसका वास्तविकता से कोई जुङाव नही है । मेने सिर्फ आपको बताने के लिए डाला है । इसमें आप 500 शब्द तक का विवरण दे सकते है

■ अब टिप्पणी करने के बाद आपको निचे कारण का चयन करना है जिसमें आपको शादी और अन्य दो कारण मिलेगे तो आप शादी को सेलेक्ट करें ।

■ अब निचे आपको PDF File के रूप में डाॅक्युमेन्ट अपलोड करना होगा क्या क्या डाॅक्युमेन्ट काम में ले सकते है ये मेने उपर आपको बता दिया है Document Upload करने के बाद निचे ” स्थानांतरण ” पर Click करे ।

■ बस क्लिक करते ही आपके Member Transfer की Request Send हो जायेगी और कुछ दिन बाद आपका नाम ट्रांसफर हो जायेगा

तो दोस्तो इस तरहा आप Family Transfer के माध्यम से जन आधार कार्ड में Member को ट्रांसफर कर सकते है।

यह भी पढ़ सकते है

:- नया जन अधर कार्ड कैसे बनाए

:- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

निष्कर्ष आज की पोस्ट में हमने क्या सिखा

आज की इस पोस्ट में हमारा मुख्य Point था जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े या जुड़वाएं जिसमें हमने आपको अलग अलग स्थितियों में नाम को कैसे जोङते है इसके बारे में बताया ।
जिसमें हमने सबसे पहले बात की जन आधार कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जोड़े और उसके बाद आपको बताया की शादी शुदा महिला का नाम जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़ेते है
तो मे उम्मीद करता हु नाम जोड़ना और ट्रान्सफर कैसे करते है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको जरा भी उपयोगी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें । और आपको कोई समस्या आ रही है तो काॅमेट Box में हमे बताये हम आपकी हर सम्भव मदद करेगे।

:- जन आधार कार्ड से नाम कैसे हटाए

:- राशन कार्ड में गेहू कैसे चालू करें

Leave a Comment